America ने फिर की यूक्रेन की मदद, 550 मिलियन अमेरिकी डालर की सैन्य सहायता की घोषणा की

संयुक्त राज्य अमेरिका (America) ने एक बार फिर से यूक्रेन की मदद करने का एलान किया है. बता दें की, अमेरिका (America) ने घोषणा की है की, वो यूक्रेन को 550 मिलियन अमेरिकी डालर की सैन्य सहायता देगा.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दी जानकारी

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी (America) विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान में कहा है की,

 “राष्ट्रपति से अधिकार के एक प्रतिनिधिमंडल के अनुसरण में, मैं यूक्रेन की आत्मरक्षा के लिए अमेरिकी रक्षा विभाग (DoD) की सूची से हथियारों और उपकरणों में अगस्त 2021 से 550 मिलियन अमरीकी डालर तक के हमारे सत्रहवें ड्रॉडाउन को अधिकृत कर रहा हूं. आज की घोषणा में हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (HIMARS) और 155 मिमी आर्टिलरी सिस्टम के लिए अधिक गोला-बारूद शामिल है. जिसका यूक्रेन की सेना अपने देश की रक्षा के लिए युद्ध के मैदान में इतने प्रभावी ढंग से उपयोग कर रही है.”

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का कहना है की, यूक्रेन को कुल अमेरिकी सैन्य सहायता लगभग 8.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगी. ब्लिंकेन ने आगे कहा की, “संयुक्त राज्य अमेरिका रूस की आक्रामकता के खिलाफ यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण सुरक्षा सहायता प्रदान करने के लिए 50 से अधिक देशों के सहयोगियों और भागीदारों के साथ खड़ा है.”

यूक्रेन ने किया दुनिया को प्रेरित

बता दें की, एंटनी ब्लिंकन ने यूक्रेन की तारीफ करते हुए बताया है की, “यूक्रेन के लोगों ने  दुनिया को प्रेरित किया है. क्योंकि वे अपने देश की रक्षा कर हैं और पांच महीने से अधिक समय तक रूस के क्रूर और अकारण हमले से अपनी आजादी की रक्षा कर हैं. वो रूस के सामने आज भी डट कर खड़े हैं.”

ब्लिंकन ने स्पष्ट रूप से अमेरिका का रुख यूक्रेन के लिए बताते हुए कहा है की, “यूक्रेन के लोगों के लिए हमारी प्रतिबद्धता डगमगाएगी नहीं. हम यूक्रेन के साथ एकजुट हैं. अमेरिका यूक्रेन को अपनी रक्षा के लिए हथियार प्रदान करना जारी रखेगा.”

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने आगे कहा की,  “यह पूरी तरह से रूस की पसंद का एक दुखद और विनाशकारी युद्ध है. और संयुक्त राज्य अमेरिका, उसके सहयोगी और साझेदार यूक्रेन के लोगों के साथ एकजुटता के साथ खड़े होंगे.”

कब तक चलेगा रूस-यूक्रेन युद्ध

रूस-यूक्रेन युद्ध को छे महीने पुरे हो गए हैं. रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से सारी दुनिया में अस्थिरता बनी हुई है. न रूस पीछे हटने को तैयार है न यूक्रेन झुकने को. दोनों ही देश के बीच युद्ध अभी भी उसी जोश के साथ चल रहा है जिस जोश के साथ शुरू हुआ था.

बता दें की, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कुछ समय पहले अपने अधिकारिक बयान में कहा है कि कोई नहीं जानता कि उनके देश में युद्ध कितने समय तक चलेगा. उन्होंने दावा किया कि यूक्रेनी सेना पूर्वी यूक्रेन में रूसी सैनिकों का मुकाबला कर उनकी उम्मीदों पर पानी फेर रही है.

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का कहना है कि अब युद्ध का अंत दिखाई नहीं दे रहा है, तो यूक्रेन को अपनी रक्षा करने के लिए हरसंभव प्रयास करना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.