Amazon ने मंदी का हवाला देते हुए बताया की वो 18,000 से अधिक कर्मचारियों की करेगा छंटनी

Amazon: अमेज़ॅन (Amazon) ने गुरुवार को कहा कि वह आर्थिक अनिश्चितता का हवाला देते हुए अपने कर्मचारियों से 18,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करेगा. सीईओ एंडी जेसी ने एक बयान में कहा की,

“नवंबर में हमने जो कटौती की थी और जो आज हम साझा कर रहे हैं. उनमें से हम केवल 18,000 से अधिक भूमिकाओं को समाप्त करने की योजना बना रहे हैं. कई टीमें प्रभावित होती हैं. हालांकि, अधिकांश भूमिकाएं हमारे अमेज़ॅन स्टोर्स और पीएक्सटी (PXT) संगठनों में हैं.”

Amazon ने भी दिए वैश्विक मंदी के संकेत

CNN से मिली जानकारी के मुताबिक, अमेज़ॅन (Amazon) ने बुधवार को घोषणा की कि वह अनिश्चित अर्थव्यवस्था के चलते 18,000 से अधिक नौकरियों में कटौती करेगा. सीईओ एंडी जेसी ने एक बयान में कहा की,

“एस-टीम और मैं गहराई से जानते हैं कि इन भूमिकाओं को खत्म करना लोगों के लिए मुश्किल है. और हम इन फैसलों को हल्के में नहीं लेते हैं. या कम आंकते हैं कि वे उन लोगों के जीवन को कितना प्रभावित कर सकते हैं.”

सीईओ ने आगे कहा की, “इन कटौतियों से प्रभावित होने वालों के लिए, मैं चाहता हूं कि आप यह जानें कि Amazon में आपके योगदान और ग्राहकों की ओर से आपके द्वारा किए गए कार्यों के लिए मैं कितना आभारी हूं. आपने बहुत सारे ग्राहकों के जीवन में सार्थक बदलाव किया है.”

 Amazon ने मंदी का हवाला देते हुए बताया की वो 18,000 से अधिक कर्मचारियों की करेगा छंटनी
Amazon ने मंदी का हवाला देते हुए बताया की वो 18,000 से अधिक कर्मचारियों की करेगा छंटनी

आगे उन्होंने कहा की, ” उन लोगों के लिए जो हमारे साथ यात्रा जारी रखेंगे. मैं हर दिन ग्राहकों के जीवन को बेहतर और आसान बनाने के लिए आपके साथ साझेदारी करने की आशा करता हूं और ऐसा करने के लिए लगातार खोज करता हूं.”

अमेज़न के सीईओ ने बताया की कैसे लोगो का सहयोग करेंगे

जेसी ने कहा कि, “अमेज़ॅन (Amazon) उन लोगों का समर्थन करने के लिए काम कर रहा है. जो अलग-अलग भुगतान, संक्रमणकालीन स्वास्थ्य बीमा लाभ (transitional health insurance benefits) और बाहरी नौकरी प्लेसमेंट समर्थन सहित पैकेज प्रदान करके प्रभावित हैं.”

नवंबर 2022 में भी अमेज़ॅन ने कर्मचारियों के आकार को लगभग 10,000 तक कम कर दिया, था. विशेष रूप से डिवाइसेस और बुक्स व्यवसायों में और अपने लोगों, अनुभव और प्रौद्योगिकी (PXT) भूमिकाओं में कुछ कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक कटौती (voluntary reduction) की पेशकश की भी घोषणा की थी.

नवंबर की छंटनी के दौरान कंपनी ने संकेत दिया कि 2023 की शुरुआत में और अधिक भूमिका में कटौती होगी. सीईओ ने आगे कहा की, “इस वर्ष की समीक्षा अनिश्चित अर्थव्यवस्था को देखते हुए अधिक कठिन रही है और हमने पिछले कई वर्षों में तेजी से काम पर रखा है.” कंपनी 18 जनवरी से प्रभावित कर्मचारियों या (यूरोप के प्रतिनिधि निकायों) के साथ बात करेगी.

अमेज़न ने किया है कठिन अर्थव्यवस्थाओं का सामना

सीईओ एंडी जेसी ने एक बयान में आगे कहा की, “अमेजन (Amazon) ने अतीत में अनिश्चित और कठिन अर्थव्यवस्थाओं का सामना किया है. और हम ऐसा करना जारी रखेंगे. ये परिवर्तन हमें एक मजबूत लागत संरचना के साथ हमारे दीर्घकालिक अवसरों का पीछा करने में मदद करेंगे.”

आगे उन्होंने बताया की, हालाँकि, मैं इस बात को लेकर भी आशान्वित हूँ कि हम इस समय में आविष्कारशील, साधन संपन्न और दुखी होंगे. जब हम बड़े पैमाने पर काम पर नहीं रख रहे हैं और कुछ भूमिकाओं को खत्म कर रहे हैं.”

Leave a Reply