ब्राज़ील के Amazon में वाहनों के पार करते समय ही ढहा पुल, 15 लोग लापता

Amazon: स्थानीय मीडिया का कहना है कि कम से कम तीन लोगों की मौत की पुष्टि की गई है. जबकि उत्तरी ब्राजील के अमेज़ॅनस राज्य (Amazon) में कुछ वाहन पुल के गिरने से 15 लापता हो गए हैं.

लोगों की तलाश अभी भी है जारी

स्थाई मीडिया से मिली अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, अमेज़ॅनस अग्निशमन विभाग (Amazona Fire Department) ने बुधवार को कहा कि वह राजधानी मनौस से लगभग 100 किमी दक्षिण में एक शहर, कैरिरो में बीआर -319 राजमार्ग पर कंक्रीट पुल के ढह जाने के बाद एक दर्जन से अधिक लोगों की तलाश कर रहे हैं.

अधिकारियों ने बताया है कि “जिस समय पुल टूटा उस समय कुछ वाहन पुल को पार कर रहे थे और 14 लोग घायल हो गए. तस्वीरों में दिखाया गया है कि पुल के बीच का हिस्सा गहरे पानी में पड़ा है और कुछ वाहन नदी में डूबे हुए हैं. जिनमें एक सफेद ट्रक भी शामिल है.”

स्थानीय मीडिया आउटलेट G1 ने कई गवाहों के हवाले से कहा कि पुल में दरार आ गई थी. जिसकी वजह से ट्रैफिक जाम जाम हो रहा था. राज्य सरकार की तरफ से अभी कोई अधिकारिक बयान नहीं आया है.

ब्राजील में पुल से नीचे गिरी चुगी है बस

ब्राजील के मिनास जेराइस राज्य में एक बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई जिसमें कम से कम दस लोगों की जान चली गई थी. वाहन चालक ने कथित तौर पर बस से नियंत्रण खो दिया था और वह पुल के नीचे जा गिरी. राज्य की संघीय राजमार्ग पुलिस के ट्विटर अकाउंट पर हादसे की जानकारी दी गई थी.

ऐसा बतया जता है की बस 49 फिट नीचे खाई में गिर गई थी. उस हादसे में 14 लोगों की मौत हुई थी और 20 लोगों के घायल होने का दावा किया गया था. स्थाई मीडिया का मानना  है की, अब ये हादसे धीरे धीरे आम होते जा रहे हैं.

ब्राज़ील होता रहता है दुर्घटना का शिकार

बता दें की, आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि ब्राजील के विशाल अमेज़ॅन क्षेत्र (Amazon) में इस साल अब तक 2021 की तुलना में जंगल में बहुत आग फैली हुई है. ब्राजील के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च (National Institute for Space Research) ने सोमवार को कहा कि उपग्रह निगरानी (Satellite monitoring) ने इस साल 1 जनवरी से 18 सितंबर तक 75,592 आग का पता लगाया है. जो पिछले साल के 75,090 से अधिक है.

ग्रीनपीस ब्राजील के प्रवक्ता आंद्रे फ्रीटास का कहना है की, अगर ये आग ऐसे ही फैलती रही तो एक दिन बड़ी आपदा आएगी. ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो की जंगल के प्रति ध्यान न देने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा हो रही है. Amazon के जंगलों में आग हर साल तेज़ी से फैलती है. हर साल आग में बढ़ोतरी होती है.

बता दें की, ब्राजील के अमेज़ॅन में औसत वार्षिक वनों की कटाई में पिछले दशक की तुलना में 75 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. अमेज़ॅन क्षेत्र में बढ़ते खतरों के लिए बोल्सोनारो सरकार की निंदा बहुत हो रही है. इस साल की शुरुआत में एक स्टडी से पता चला है कि बोल्सोनारो (Bolsonaro) के प्रशासन ने भूमि संरक्षण प्रक्रिया को रोक दिया है. जिसकी वजह से अमेज़ॅन क्षेत्र में आग का खतरा बढ़ गया है.

Leave a Reply