September 25, 2022
अमेरिकी अधिकारीयों ने कहा की, मास्को जेल में बंद विपक्षी नेता Alexey Navalny के अधिकारों का हो रहा दुरुपयोग

अमेरिकी अधिकारीयों ने कहा की, मास्को जेल में बंद विपक्षी नेता Alexey Navalny के अधिकारों का हो रहा दुरुपयोग

Spread the love

Alexey Navalny: संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि रूसी अधिकारियों ने वकीलों के साथ अपने संपर्क को प्रतिबंधित करके और बार-बार एकांत कारावास के अधीन करके विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी (Alexey Navalny) के अधिकारों का उल्लंघन किया है.

एलेक्सी नवलनी नौ साल की कट रहे सज़ा

Aljazeera से मिली जानकारी के मुताबिक, विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी (Alexey Navalny) जो अपनी गिरफ्तारी से पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे मुखर घरेलू आलोचक थे. अब वो राजनीति से प्रेरित आरोपों की एक श्रृंखला पर नौ साल जेल की सजा काट रहे हैं.

अमेरिकी विदेश विभाग ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा की, “संयुक्त राज्य अमेरिका रूसी सरकार के बढ़ते, अलेक्सी नवाल्नी के अधिकारों के साथ मनमाने हस्तक्षेप से बहुत चिंतित है.”

अमेरिकी एजेंसी ने कहा कि रूसी जेल अधिकारियों ने उनके वकीलों के साथ उनकी बैठकों की निगरानी करके और उनके बीच दस्तावेजों और संचार के आदान-प्रदान में देरी करके कानूनी बचाव के लिए नवलनी की पहुंच में हस्तक्षेप किया था.

विदेश विभाग ने कहा की, “यह हस्तक्षेप, मामूली कथित उल्लंघन के लिए एकान्त कारावास के लिए उनके बार-बार मोड़ के साथ, राजनीति से प्रेरित उत्पीड़न का और सबूत है.”

नवलनी को सजा के रूप में कई मौकों पर एकांत कारावास में रखा गया

बता दें की, हाल के हफ्तों में मास्को के बाहर लगभग 200 किलोमीटर दूर व्लादिमीर शहर के पास जेल में बंद 46 वर्षीय विपक्षी नेता ने कहा था कि उन्हें सजा के रूप में कई मौकों पर एकांत कारावास में रखा गया था.

बुधवार को, नवलनी ने अपने वकीलों के माध्यम से ट्विटर पर पोस्ट किया कि उन्हें एकांत कारावास में 15 और दिन बिताने का आदेश दिया गया था. जो उन्होंने कहा कि चौथी बार उन्हें जेल में अलगाव में रखा गया था.

नवलनी की गिरफ्तारी को पहले से ही शर्मनाक बताते हुए विदेश विभाग ने कहा कि मॉस्को का उसे और अधिक परेशान करने का आग्रह केवल उसकी असुरक्षा और सच बोलने वालों के डर को उजागर करता है. अगस्त के मध्य में, नवलनी ने रूसी कुलीन वर्गों पर कड़े प्रतिबंध लगाने के लिए पश्चिम के लिए अपने जेल सेल से एक कॉल जारी किया.

पिछले हफ्ते स्वतंत्र रूसी मीडिया द्वारा प्रकाशित विपक्षी नेता की छवियों ने उन्हें क्षीण और थका हुआ दिखाया. उनके सहयोगियों ने भी यह कहते हुए अलार्म बजा दिया है कि जेल में नए संचार प्रतिबंध उन्हें यह जानने से रोकते हैं कि उनके साथ क्या हो रहा है.

पैरोल की शर्तों को तोड़ने के लिए किया गया था गिरफ्तार

अगस्त 2020 में साइबेरिया में एक घरेलू उड़ान में नवलनी चमत्कारिक रूप से जहर के प्रयास से बच गए. जिसके बाद उसे स्वेच्छा से रूस लौटने से पहले महीनों के चिकित्सा उपचार के लिए जर्मनी ले जाया गया. उनकी वापसी पर उन्हें पैरोल की शर्तों को तोड़ने के लिए तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया था. जिस पर वह चल रहे थे.

एक रूसी अदालत ने मंगलवार को नवलनी को धोखाधड़ी और अदालत की अवमानना ​​के आरोपों में अधिकतम सुरक्षा जेल में नौ अतिरिक्त साल की सजा सुनाई थी. साथ ही 1.2 मिलियन रूबल ($ 11,500) का जुर्माना भी लगाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.