Saudi Airspace: इज़राइल ने सऊदी के हवाई क्षेत्र को खोलने की सराहना की

इजरायल (Israel) के अधिकारियों ने शुक्रवार को सऊदी अरब (Saudi Arab) के अपने हवाई क्षेत्र (Saudi Airspace) को सभी वाहक के लिए खोलने के फैसले की सराहना की है. बता दें की, सऊदी अरब के इस ऐलान को दोनों ही देशों में बहुत उत्‍सुकता के साथ देखा जा रहा है.

हवाई क्षेत्र (Saudi Airspace) खुलने जो उड़ाने महंगी हो गई थीं अब वो सस्ती हो जाएगी. आम लोगों को इससे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. इसके साथ ही समय भी ज्यादा लग रहा था. लेकिन अब सऊदी अरब ने जो फ़ैसला लिया है उसकी सराहना पूरे इजराइल में हो रही है.

दोनों देशों के बीच उड़ानों को बंद कर दिया गया था

Aljazeera की ख़बर के मुताबिक, सऊदी अरब (Saudi Arab) द्वारा इज़राइली एयरलाइंस को राज्य के हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने से प्रतिबंधित कर दिया गया था. जिससे इज़राइल (Israel) और एशिया (Asia) के बीच उड़ानें लंबी और महंगी हो गईं थी. बता दें की, इजरायल (Israel) के कार्यवाहक प्रधानमंत्री यायर लैपिड (Prime Minister Yair Lapid) ने अपने एक बयान में कहा है की,

“यह केवल पहला कदम है. इजरायल (Israel) की अर्थव्यवस्था, सुरक्षा और अपने नागरिकों की भलाई के लिए हम आवश्यक सावधानी के साथ काम करना जारी रखेंगे. हम हवाई क्षेत्र (Saudi Airspace) खोलने के सऊदी के निर्णय की सराहना करते हैं.”

पर्यटन मंत्री योएल रज़वोज़ोव (Yoel Razvozov) ने कहा है की, “मध्य पूर्व की एक नई दृष्टि को आगे बढ़ाने के लिए सऊदी अरब (Saudi Arab) का धन्यवाद.” उन्होंने ट्वीट किया कि इस निर्णय से पूर्वी एशिया (Asia) के लिए उड़ानों की कीमत कम हो जाएगी. जिससे लोगों को भी आराम हो जाएगी.

परिवाहन मंत्री ने कहीं ये बातें

परिवहन मंत्री मेरव माइकली (Merav Michaeli) ने कहा है की, “ यह मध्य पूर्व के देशों के साथ बेहतर और मजबूत संबंधों की ओर एक कदम. जो की इजरायल की सुरक्षा और अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है.” क्षेत्रीय सहयोग मंत्री इसावी फ्रेज (Issawi Frej) ने इस कदम को एक “रोमांचक सपना” बताया है. उनका कहना है की अब मुस्लिम नागरिक मक्का में वार्षिक हज यात्रा के लिए सस्ती, सीधी चार्टर्ड उड़ानें का आनंद लेंगे.

बता दें की, राष्‍ट्रपति बनने के बाद पश्चिम एशिया के पहले दौरे पर जो बाइडन (Joe Biden) ने ईरान (Iran) को चेतावनी दी है. बता दें की, जो बाइडन (Joe Biden) ने ऐलान किया कि वे ईरान को परमाणु हथियार संपन्‍न राष्‍ट्र नहीं बनने देंगे. बाइडन (Joe Biden) ने चेतावनी दी कि ईरान (Iran) को लेकर उनका सब्र अब खत्‍म हो रहा है और उन्‍हें आशा है कि ईरान फिर से परमाणु डील में शामिल होगा.

बाइडन (Joe Biden) ऐसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं. जो इजरायल (Israel) से सीधे सऊदी अरब (Saudi Arab) के लिए उड़ान भरेंगे. बाइडन (Joe Biden) के दौरे से कुछ घंटे पहले सऊदी अरब ने उड़ानों का रास्ता खोल दिया है. जानकारों का ऐसा मानना है की, इससे यात्रा से पूर्व शत्रु देशों के रिश्ते और मजबूत होंगे. बता दें की, अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि यह दर्शाता है कि सऊदी अरब (Saudi Arab) के रुख में पिछले कुछ वर्षों में व्‍यापक बदलाव आया है.

 

Leave a Reply