Air India 500 नए एयरक्राफ्ट खरीदने की तैयारी में, इतिहास की सबसे डील

Air India: एयर इंडिया (Air India) अरबों डॉलर मूल्य के लगभग 500 जेटलाइनरों का विशाल ऑर्डर देने जा रही है. ये 500 नए विमान कथित तौर पर एयरबस और बोइंग दोनों से आने वाले हैं. एयरलाइन टाटा समूह के तहत बड़े पैमाने पर और महत्वाकांक्षी पुनरुद्धार की ओर बढ़ रही है.

Air India रचने जा रहा इतिहास

टाइम्स ऑफ़ इंडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, एयर इंडिया (Air India) एयरबस और बोइंग दोनों से अरबों डॉलर के 500 जेटलाइनर्स के लिए ऐतिहासिक ऑर्डर देने के करीब है. बताया जा रहा है की, ऑर्डर में 400 से अधिक नैरो-बॉडी जेट और 100 या अधिक वाइड-बॉडी शामिल हैं. जिनमें एयरबस A350 और बोइंग 787 और 777 शामिल हैं. सूत्रों का कहना है कहा कि आने वाले दिनों में मैमथ डील को अंतिम रूप दिया जाएगा.

यह विकल्पों सहित सूची कीमतों पर आसानी से $100 बिलियन से ऊपर हो सकता है. यह एक दशक से भी पहले 460 एयरबस और बोइंग जेट के लिए अमेरिकन एयरलाइंस के ऑर्डर को भी पीछे छोड़ सकता है. एयर इंडिया (Air India) और विस्तारा के विलय की टाटा की घोषणा के कुछ ही हफ्तों बाद यह फैसला आया है.

एयर इंडिया देश की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन बन गई है

विस्तारा सौदे ने टाटा को 218 विमानों का बेड़ा दिया है. जिससे एयर इंडिया (Air India) देश की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन बन गई है. यह अभी भी घरेलू स्तर पर इंडिगो के पीछे था. लेकिन अब उद्योग में तेज़ी से उभर रहा है.

Air India 500 नए एयरक्राफ्ट खरीदने की तैयारी में, इतिहास की सबसे डील
Air India 500 नए एयरक्राफ्ट खरीदने की तैयारी में, इतिहास की सबसे डील

एसआईए (SIA) और टाटा संस ने 29 नवंबर को घोषणा की कि वे एयर इंडिया और विस्तारा को मर्ज करने के लिए सहमत हो गए हैं.  साथ ही एसआईए को एयर इंडिया में 2,058.5 करोड़ रुपये (250 मिलियन डॉलर) के निवेश पर विलय में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी.

ये एयरलाइन 2024 तक होंगी मर्ज

यह 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी बढ़े हुए एयर इंडिया (Air India) समूह में होगी. इसमें एयर इंडिया, विस्तारा, एयरएशिया इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस होंगे. और सभी एयरलाइनों का विलय मार्च 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है. समूह पहले से ही एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया को विलय करने की प्रक्रिया में है. जो कम लागत वाली उड़ान विकल्प प्रदान करेगी.

ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी पॉलिसी एंड पार्टनरशिप्स के लिए बोइंग के वाइस प्रेसिडेंट ब्रायन ने कहा कि कंपनी 2030 तक 100 प्रतिशत सस्टेनेबल एविएशन फ्यूल पर उड़ान भरने में सक्षम व्यावसायिक हवाई जहाज देने को लेकर आश्वस्त है.

पीएम मोदी के लक्ष्य को मिलेगा बल

भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला एयरलाइन बाजार है. 500 नए जेट बेड़े की जगह और विस्तार दोनों करेंगे. बताया जा रहा है की, अधिक से अधिक भारतीय उड़ान को एक किफायती और सुविधाजनक यात्रा विकल्प के रूप में आगे बढ़ रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्सर भारत को $ 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने के लिए अपनी सरकार के लक्ष्य की बात की है. जानकारों का कहना है की, यह सौदा इसमें योगदान देगा.

इसके अलावा बता दें की, एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) के यात्रियों के बीच उस समय हड़बड़ी मच गई, जब उनके लगेज के बीच से सांप निकला था. सस्ती हवाई सेवाएं देने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की कालीकट से दुबई जा रही फ्लाइट में यह मामला सामने आया है.

Leave a Reply