September 25, 2022
Agricultural Park: भारत में बनने जा रहा 2 बिलियन डॉलर का एग्रीकल्चर पार्क, I2U2 समिट में एलान होने के आसार

Agricultural Park: भारत में बनने जा रहा 2 बिलियन डॉलर का एग्रीकल्चर पार्क, I2U2 समिट में एलान होने के आसार

Spread the love

Agricultural Park Project: खाद्य सुरक्षा चुनौतियों पर ध्यान देने के साथ गुरुवार से शुरू होने वाले पहले I2U2 लीडर्स समिट में भारत (India) में कृषि पार्कों (Agricultural Park Project) के लिए 2 बिलियन अमरीकी डालर की परियोजना की घोषणा की जा सकती है. व्हाइट हाउस (White House) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि परियोजना को आंशिक रूप से यूएई (UAE) द्वारा इजरायल द्वारा प्रदान की गई तकनीकी विशेषज्ञता और अमेरिकी निजी क्षेत्र के समर्थन से वित्त पोषित किया जाएगा.

भारत के लिए होगा नया तोहफ़ा

ANI की ख़बर के अनुसार, भारत, इज़राइल, यूएई और यूएसए के प्रस्तावित आने वाले शिखर सम्मेलन को “I2U2” करार दिया गया है. जिसे पश्चिम एशिया के लिए क्वाड (Quad) के रूप में पेश किया जा रहा है. बता दें की, इस समिट (Summit) के बारे में अमेरिका की ओर से भी बयान जारी किया है. एक वरीय अमेरिकी अधिकारी ने बताया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) पहले I2U2 समिट में भारत, इसराइल और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के नेताओं के साथ भाग लेंगे.

बता दें की, अमेरिकी अधिकारी ने अपने बयान में कहा है की,  “हमारे पास 2 बिलियन अमरीकी डालर की परियोजना होगी. जिसे यूएई भारत में कृषि पार्कों के लिए फंड करने में मदद कर रहा है. जो कि खाद्य सुरक्षा चुनौती पर केंद्रित है, कुछ अन्य चीजों की घोषणा की जाएगी.” इसके साथ ही उन्होंने कहा है की, हमारे पास कल इसके बारे में कुछ और विवरण होंगे. और इज़राइल ने अपनी कुछ तकनीकी विशेषज्ञता को उधार दिया और फिर यू.एस. निजी क्षेत्र से भी कुछ समर्थन दिया.

अमेरिकी अधिकारी ने आगे विस्तरित जानकारी देते हुए कहा कि, यह परियोजना “एक बहुत ही अनूठा, सहयोगात्मक प्रयास है. जो हमें लगता है कि वास्तव में दुनिया के सामने मौजूद प्रमुख चुनौतियों में से एक है. मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, इसका उद्देश्य छह क्षेत्रों जैसे कि पानी, बिजली, परिवहन, अंतरिक्ष, स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा में संयुक्त निवेश को प्रोत्साहित करना है.

प्रधानमंत्री मोदी भी होंगे इसका हिस्सा

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज इजरायल, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका के नेताओं के साथ पहले नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा की, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी I2U2 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. जिसमें इज़राइल के प्रधान मंत्री यायर लापिड, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और यूएसए के राष्ट्रपति जोसेफ आर बिडेन शामिल होंगे.”

I2U2 ग्रुपिंग की रूप रेखा पिछले साल 18 अक्टूबर को आयोजित चार देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान की गई थी. विदेश मंत्रालय ने कहा, “प्रत्येक देश में सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए नियमित रूप से शेरपा स्तर की बातचीत भी हो रही है.”

विदेश मंत्रालय ने बताया है की इस प्रोजेक्ट के तहत भारत में कृषि पार्क बनाए जाने हैं. जिसका मुख्य उद्देश्य खाद्यान संकट से निपटना है. मीडिया के हवाले से ये भी जानकारी है की अभी ऐसी और भी घोषणाएं इस वर्चुअल समिट के दौरान की जानी है. जिसका फ़ायदा सीधा भारत की जनता को मिलेगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.