September 25, 2022
इल्हान उमर
Spread the love

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अपने देश की सांसद इल्हान उमर की पाकिस्तान में पूर्व पीएम इमरान खान से मुलाकात और POK (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर ) दौरे से पल्ला झाड़ लिया है। भारत सरकार द्वारा इल्हान उमर की POK यात्रा निंदा करने के कुछ ही घंटे बाद अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, उमर की यह यात्रा अमेरिकी सरकार का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

भारत ने अमेरिकी कांग्रेस सांसद इल्हान उमर की यात्रा को क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन और संकीर्ण दिमाग की राजनीति करार दिया था। अमेरिकी मिनेसोटा राज्य की सोमाली मूल की सांसद को चकोठी सेक्टर में LOC पर ले जाया गया था। उमर ने कश्मीर में मानवाधिकारों के हालात पर चिंता जताई थी।

नेड प्राइस ने कहा उमर अमेरिकी सरकार द्वारा प्रायोजित यात्रा पर पाकिस्तान नहीं गईं , बल्कि व्यक्तिगत दौरे पर गयी है | भारत इस हिस्से पर अपना दावा करता है जिस पर पाक ने अवैध कब्जा कर रखा है। उमर 20 अप्रैल से अपनी चार दिनी पाकिस्तान यात्रा पर हैं।

दूसरी तरफ, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के प्रतिनिधि डेरेक चोलेट ने भी कहा कि यह गैर आधिकारिक यात्रा है और अमेरिकी सरकार की तरफ से किसी नीतिगत बदलाव की तरफ इशारा नहीं करती है।

समझने वाली बात –

इल्हान उमर भारत और इजराइल से नफरत करती है जिसके कारण समय – समय पर दोनों देशों के बारे में गलत बातें करती रहती है | वो भारत में रहने वाले मुस्लिम भाई – बहनों पर झूठे अत्याचार की फेक न्यूज़ भी फैलाती रहती है |

Leave a Reply

Your email address will not be published.