September 29, 2022
अफ्रीकी देश Equatorial Guinea ने मृत्युदंड की सजा को किया समाप्त

अफ्रीकी देश Equatorial Guinea ने मृत्युदंड की सजा को किया समाप्त

Spread the love

Equatorial Guinea: इक्वेटोरियल गिनी ने देश के राष्ट्रपति तियोदोरो ओबियांग न्गुमा माबासोगो द्वारा कानून में एक नए दंड संहिता पर हस्ताक्षर करने के बाद मृत्युदंड को समाप्त कर दिया है. राष्ट्रपति ओबियांग के बेटे ने सोमवार को सोशल मीडिया पर इस कदम की घोषणा की थी.

उपराष्ट्रपति तियोदोरो न्गुमा ओबियांग मंगू ने फेसबुक साझा की ये बातें

अधिकारिक मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, उपराष्ट्रपति तियोदोरो न्गुमा ओबियांग मंगू ने फेसबुक पर कहा की, “मैं इस अनोखे क्षण को सील करने के लिए राजधानियों में लिख रहा हूं. इक्वेटोरियल गिनी (Equatorial Guinea) ने मौत की सजा को समाप्त कर दिया है.”

आधिकारिक राज्य पत्रिका में इसके प्रकाशन के बाद 90 दिनों में यह उपाय लागू हो जाएगा और संसद द्वारा अग्रिम रूप से अनुमोदित किया गया था. जहां 100 विधायकों में से एक को छोड़कर सभी सत्तारूढ़ दल का प्रतिनिधित्व करते हैं.

एमनेस्टी इंटरनेशनल के अनुसार, पश्चिम अफ्रीकी देश में अंतिम आधिकारिक निष्पादन 2014 में किया गया था. लेकिन अंतर्राष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन (NGO) और संयुक्त राष्ट्र नियमित रूप से शासन पर जबरन गायब होने, मनमाने ढंग से हिरासत और यातना का आरोप लगाया है.

Equatorial Guinea में हैं महत्वपूर्ण तेल और गैस संसाधन

बता दें की, 80 वर्षीय राष्ट्रपति ओबियांग ने सत्ता में 43 साल से अधिक समय बिताया है. विश्व बैंक के अनुसार, इक्वेटोरियल गिनी (Equatorial Guinea) में महत्वपूर्ण तेल और गैस संसाधन हैं. लेकिन इसके 1.3 मिलियन निवासियों का विशाल बहुमत गरीबी रेखा से नीचे रहता है.

30 से अधिक अफ्रीकी देशों में मौत की सजा कानूनी बनी हुई है. हालांकि हाल के वर्षों में केवल आधे लोगों ने ही फांसी दी है. अगर पहले की बात करें तो, इक्वेटोरियल गिनी की सरकार और प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति तियोदोरो ओबियांग को अपना इस्तीफा सौंप दिया था.

मध्य अफ्रीकी तेल उत्पादक को कोरोनो वायरस महामारी से जुड़े दोहरे आर्थिक झटके और कच्चे तेल की कीमत में गिरावट का सामना करना पड़ रहा था.  जो राज्य के राजस्व का लगभग तीन-चौथाई प्रदान करता है.

सरकारी वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया था की, “राज्य के प्रमुख ने खेद व्यक्त किया कि निवर्तमान सरकार ने अपने नीतिगत उद्देश्यों को पूरा नहीं किया. जो निस्संदेह इस संकट की स्थिति का कारण बना.”

अधिकारिक जानकारी के माने तो, फ्रांसिस्को पास्कुअल ओबामा असु जून 2016 से प्रधानमंत्री थे. फरवरी 2018 में, राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री और तीन उप प्रधानमंत्रियों को उनके पदों पर फिर से नियुक्त करने से पहले सरकार को भंग कर दिया था.

सुपरकारों का एक संग्रह को किया गया था जब्त

इससे पहले, स्विस अभियोजकों ने राष्ट्रपति ओबियांग के बेटे की मनी लॉन्ड्रिंग जांच को समाप्त करने वाले एक सौदे के तहत उनकी सुपरकारों का एक संग्रह जब्त कर लिया था. साल 2020 सितंबर में हुई नीलामी में कारों की कीमत करीब 27 मिलियन डॉलर थी.

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के आंकड़ों के अनुसार, इक्वेटोरियल गिनी की अर्थव्यवस्था ने तेल की कीमतों में 2014 की गिरावट के कारण मंदी से उबरने के लिए संघर्ष किया है और 2020 में इसके 5.5 प्रतिशत तक अनुबंध करने की उम्मीद है.

बता दें की, ओबियांग, अगस्त 1979 से सत्ता में है और उनके शासन पर अमेरिका और फ्रांस में अभियोजकों द्वारा छोटे मध्य अफ्रीकी के विशाल तेल संपदा को बर्बाद करने का आरोप लगाया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.