Pakistan के बलूचिस्तान में अफगान सेना ने की गोलियों की बौछार, 6 लोगों की हुई मौत

Pakistan: पाकिस्तानी सेना (Pakistan) ने कहा कि अफगान तालिबान बलों ने रविवार को पाकिस्तान के साथ लगी सीमा पर गोलीबारी की है. जिसमें छह नागरिक मारे गए हैं. पाकिस्तानी सेना ने कहा कि बलूचिस्तान प्रांत के चमन शहर के पास अंधाधुंध गोलीबारी में एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए हैं. बता दें की बीते कई दिनों से पाकिस्तान (Pakistan) और अफगानिस्तान के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है.

Pakistan में अफगान सेना का हमला

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, हाल ही में पाकिस्तान (Pakistan) के बलूचिस्तान में एक सार्वजनिक क्षेत्र में अफगान सीमा बलों द्वारा की गई गोलीबारी में छह लोगों की मौत हो गई और 17 घायल हो गए हैं. पाकिस्तानी (Pakistan) बयान में कहा गया है, “पाकिस्तानी सीमा सैनिकों ने अनावश्यक आक्रामकता के खिलाफ नपी-तुली प्रतिक्रिया दी है. लेकिन क्षेत्र में निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाने से परहेज किया है.”

आगे बताया गया है की, “पाकिस्तान (Pakistan) ने स्थिति की गंभीरता को उजागर करने के लिए काबुल में अफगान अधिकारियों से भी संपर्क किया है. और भविष्य में इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए सख्त कार्रवाई की मांग की है.”

भारी गोलाबारी हुई है

आईएसपीआर (ISPR) ने बताया कि, “अफगान बलों ने तोपखाने और मोर्टार का इस्तेमाल करते हुए हमला किया और पाकिस्तानी सेना ने आवश्यक उपाय किए हैं.” पाकिस्तान (Pakistan) के बलूचिस्तान के चमन जिला पुलिस अधिकारी (DPO) अब्दुल्ला अली कासी ने कहा है कि, बलूचिस्तान में सीमा पार हमला एक घातक गोले के साथ शुरू हुआ था. जिसके बाद भारी गोलीबारी हुई.”

Pakistan के बलूचिस्तान में अफगान सेना ने की गोलियों की बौछार, 6 लोगों की हुई मौत
Pakistan के बलूचिस्तान में अफगान सेना ने की गोलियों की बौछार, 6 लोगों की हुई मौत

उन्होंने आगे कहा कि, “अधिकांश घायलों को पास के एक जिला अस्पताल में ले जाया गया है. जबकि चार की हालत गंभीर है. उन्हें क्वेटा ले जाया गया है. हमले के बाद क्वेटा सिविल अस्पताल में हाई-अलर्ट घोषित कर दिया गया है.”

मुख्यमंत्री ने लोगों के सहयोग का दिया है आश्वासन

मुख्यमंत्री ने चमन जिला प्रशासन से भी लोगों को पूरा सहयोग देने का अनुरोध किया है. पाकिस्तान(Pakistan) -अफगानिस्तान सीमा विवाद बीते कुछ समय से चल रहा है. Dawn की खबर के मुताबिक, पिछले महीने पाक-अफगान सीमा, जिसे ‘फ्रेंडशिप गेट’ भी कहा जाता है. अनिश्चित काल के लिए बंद कर दी गई थी. क्योंकि अफगानिस्तान की तरफ से एक हथियारबंद व्यक्ति ने पाकिस्तानी सैनिक की हत्या कर दी थी. अफगान ट्रांजिट ऑप्स सहित राष्ट्रों के बीच व्यापार को निलंबित कर दिया गया है.

बता दें की, पिछले साल तालिबान के सत्ता में लौटने के बाद से पड़ोसियों के बीच सीमा तनाव बढ़ गया है. पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि आतंकवादी समूह अफगान धरती से हमले की योजना बना रहे थे. जानकारों का मानना है की, तालिबान पाकिस्तानी आतंकवादियों को पनाह देने से इनकार करता है. लेकिन दोनों देशों के बीच 2,700 किलोमीटर की सीमा पर इस्लामाबाद द्वारा लगाई जा रही बाड़ से भी नाराज है.

टोलोन्यूज ने बताया है की, इस्लामिक अमीरात और पाकिस्तानी सेना के बीच संघर्ष अभी भी जारी है. कंधार के राज्यपालों के प्रवक्ता हाजी जैद ने कहा कि, “झड़पों में इस्लामी अमीरात का एक सदस्य मारा गया और 10 अन्य घायल हो गए हैं.”

Leave a Reply