67th Filmfare Awards: 'शेरशाह' और इन फिल्मों को मिला शीर्ष सम्मान

67th Filmfare Awards:  67वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स मंगलवार शाम को दिए गए. भारत में सिनेमा से संबंधित सबसे पुराने पुरस्कार समारोहों में से एक फिल्मफेयर पुरस्कार है. बता दें की, शूजीत सरकार की ‘सरदार उधम’ ने नौ श्रेणियों में ट्रॉफी के साथ अवार्ड जीते हैं. वहीं ‘शेरशाह’ को बेस्ट फिल्म समेत 7 अवॉर्ड मिले हैं.

इस फिल्म को मिला बेस्ट फिल्म का अवार्ड

बॉलीवुड रिपोर्ट के मुताबिक, बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​की बायोपिक फिल्म ‘शेरशाह’ को मुंबई में 67वें फिल्मफेयर अवार्ड्स (67th Filmfare Awards) में सर्वश्रेष्ठ एक्शन और सर्वश्रेष्ठ संपादन का पुरस्कार मिला है. 67वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में ‘शेरशाह’ ने सबसे ज्यादा नॉमिनेशन हासिल किए थे.

बता दें की, करण जौहर द्वारा निर्मित, फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी ने मुख्य भूमिकाएँ निभाईं. जिसका प्रीमियर विशेष रूप से अमेज़न प्राइम वीडियो पर किया गया था. बेस्ट एक्शन के अलावा फिल्म को बेस्ट एडिटिंग का अवॉर्ड भी मिला है.

जानकारी के लिए बता दें की, विष्णुवर्धन द्वारा निर्देशित, ‘शेरशाह’ परम वीर चक्र से सम्मानित विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित है. जिन्होंने 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तानी घुसपैठियों से भारतीय क्षेत्रों पर कब्जा करते हुए राष्ट्र की सेवा में अपना जीवन लगा दिया था.

फिल्म, जो थी 12 अगस्त 2021 को अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ हुई, सभी ने इसकी सराहना की है. 90 के दशक में स्थापित, फिल्म ने रोमांस की मासूमियत पर भी प्रकाश डाला, पहली बार कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ की ताज़ा और तीखी केमिस्ट्री को पर्दे पर लाया.

रणवीर सिंह और कृति सनोन को मिले ये अवार्ड

बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह ने मुंबई में 67वें फिल्मफेयर अवार्ड्स (67th Filmfare Awards) में अपने क्रिकेट ड्रामा `83` के लिए लीड रोल (पुरुष) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता, जबकि कृति सनोन ने `मिमी` के लिए लीड रोल (महिला) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता.

बता दें की, रणवीर ने मंगलवार रात अपनी पत्नी दीपिका पादुकोण के साथ ‘ब्लैक लेडी’ को स्वीकार करते हुए मंच साझा किया. फिल्मफेयर से पहले रणवीर को मेलबर्न (आईएफएफएम) 2022 के भारतीय फिल्म समारोह में `83` में उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया था.

कबीर खान द्वारा अभिनीत, `83` भारत की ऐतिहासिक 1983 क्रिकेट विश्व कप जीत के इर्द-गिर्द घूमती है. फिल्म में रणवीर विश्व कप विजेता टीम के कप्तान कपिल देव की भूमिका में हैं. कृति सनोन की बात करें तो उन्हें ‘मिमी’ में उनके प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया.

जो 2021 में रिलीज़ हुई थी. ‘मिमी’ में कृति ने एक सरोगेट माँ की भूमिका निभाई थी. फिल्म का निर्देशन लक्ष्मण उटेकर ने किया है. इससे पहले मई 2022 में, कृति ने अपने करियर का पहला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता.

67वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में इन लोगों को मिले सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में पुरस्कार

सर्वश्रेष्ठ फिल्म (क्रिटिक्स)

‘सरदार उधम’

मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष)

रणवीर सिंह (’83’)

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (आलोचक)

विक्की कौशल (‘सरदार उधम’)

मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला)

कृति सनोन (‘मिमी’)

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (आलोचक)

विद्या बालन (शेरनी)

सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष)

पंकज त्रिपाठी (‘मिमी’)

सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला)

साई तम्हंकर (‘मिमी’)

सर्वश्रेष्ठ संगीत एल्बम

तनिष्क बागची, बी प्राक, जानी, जसलीन रॉयल, जावेद-मोहसिन और विक्रम मोंट्रोस (‘शेरशाह’)

सर्वश्रेष्ठ गीत

‘लहरा दो’ (’83’) के लिए कौसर मुनीर

सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक (पुरुष)

‘मन भार्या’ (‘शेरशाह’) के लिए बी प्राक

सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका (महिला)

असीस कौर ‘रतन लम्बियां’ (‘शेरशाह’) के लिए

बेस्ट एक्शन

स्टीफन रिक्टर और सुनील रोड्रिग्स (‘शेरशाह’)

बेस्ट बैकग्राउंड स्कोर

शांतनु मोइत्रा (‘सरदार उधम’)

सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी

‘चाका चक’ (‘अतरंगी रे’) के लिए विजय गांगुली

सर्वश्रेष्ठ छायांकन

अविक मुखोपाध्याय ‘सरदार उधम’ के लि

सर्वश्रेष्ठ पोशाक

‘सरदार उधम’ के लिए वीरा कपूर ई

सर्वश्रेष्ठ संपादन

ए श्रीकर प्रसाद ‘शेरशाह’ के लिए

One thought on “67th Filmfare Awards: ‘शेरशाह’ और इन फिल्मों को मिला शीर्ष सम्मान”

Leave a Reply