आज PM Modi ने लाँच किया 5G सर्विस को, इन शहरों में सबसे पहले शुरू होगी 5जी सेवा

5G: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 1-4 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 (India Mobile Congress 2022) के छठे संस्करण में बहुप्रतीक्षित सेवा का शुभारंभ किया है. दिवाली के बाद भारत के 13 शहरों में 5जी सेवाएं उपलब्ध होंगी.

एयरटेल जल्दि शुरू करेगा इन शहरों में 5G सेवा

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, एयरटेल (Airtel) के चेयरमैन सुनील मित्तल (Sunil Mittal) ने आखिरकार भारत में 5G सेवाओं को लॉन्च कर दिया है. और घोषणा की है कि दूरसंचार ऑपरेटर आज इसे चुनिंदा शहरों में शुरू करेगा. कार्यकारी चेयरमैन (Sunil Mittal) ने जोर देकर कहा कि एयरटेल (Airtel) की योजना जल्द से जल्द पूरे भारत में 5G सेवाओं को फैलाने की है और नवीनतम नेटवर्क पहले लगभग 8 शहरों में उपलब्ध होगा.

फिलहाल तो उन्होंने सभी 8 शहरों के नामों का खुलासा नहीं किया. लेकिन सुनील मित्तल ने पुष्टि की कि दिल्ली, वाराणसी, मुंबई, बैंगलोर और चार अन्य शहरों में आज से एयरटेल 5जी सेवाएं शुरू हो जाएंगी. सुनील मित्तल  ने यह भी वादा किया कि दूरसंचार कंपनी मार्च 2024 तक भारत के प्रत्येक कोने में 5G सेवाएं शुरू करेगी.

सभी टेलिकॉम कंपनी के चेयरमैन के साथ पीएम मोदी ने की वार्ता

मिली जानकारी के मुताबिक,  दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव और रिलायंस के अरबपति मुकेश अंबानी, भारती एयरटेल के सुनील भारती मित्तल और वोडाफोन आइडिया के कुमार मंगलम बिड़ला के साथ पीएम मोदी ने एंड-टू-एंड 5 जी तकनीक के स्वदेशी विकास को समझने में समय बिताया. इसके बाद उन्होंने एयरटेल, वोडाफोन आइडिया, सी-डॉट और अन्य के स्टालों का दौरा किया.

इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC), जो एशिया में सबसे बड़ा दूरसंचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी मंच होने का दावा करती है. संयुक्त रूप (jointly organised) से दूरसंचार विभाग (DOT) और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) द्वारा आयोजित किया गया है.

वैसे बता दें की, Reliance Jio ने 5G रोलआउट के लिए सटीक लॉन्च तिथि का खुलासा नहीं किया है. लेकिन, RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि “भारत को 5G सेवाएं देने में थोड़ी देर हो गई है. लेकिन टेलीकॉम कंपनी का लक्ष्य दिसंबर 2023 तक भारत के हर हिस्से में 5G तकनीक की पेशकश करना है. इसका मतलब है कि Jio का लक्ष्य पहले से ही सभी को 5G सेवाएं देना है.”

Jio होगा दुनिया का सबसे सस्ता 5G

बता दें की, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने यह भी घोषणा की कि Jio 5G प्लान दुनिया में सबसे कम दरों पर उपलब्ध होंगे. Reliance Jio ने पहले घोषणा की थी कि वह दिवाली तक 5G का रोलआउट शुरू कर देगा. इसलिए आने वाले हफ्तों में इसके आने की उम्मीद की जा सकती है. Vodafone Idea ने भी जल्द ही भारत में नवीनतम नेटवर्क का रोल आउट शुरू करने का वादा किया है.

वैसे हाल ही में आयोजित दूरसंचार स्पेक्ट्रम की भारत की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी में रिकॉर्ड ₹ 1.5 लाख करोड़ की बोलियां लगीं थीं. जिसमें मुकेश अंबानी की Jio ने ₹ 88,078 करोड़ की बोली के साथ बेचे गए सभी एयरवेव्स का लगभग आधा हिस्सा खरीदा था. अब भारत जल्दि ही 5G नेटवर्क का यूज करने जा रहा है.

Leave a Reply