Malaysia के कुआलालंपुर में भयंकर भूस्खलन से 51 लोग हुए लापता, 2 की मौत

Malaysia: मलेशिया (Malaysia) में शुक्रवार तड़के एक शिविर स्थल पर हुए भूस्खलन में 5 साल के एक बच्चे सहित कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई और लगभग 51 लापता हैं. अधिकारियों ने रॉयटर्स को बताया कि खोज और बचाव कर्मी जीवित बचे लोगों की तलाश में साइट पर हैं.

Malaysia के कुआलालंपुर में मचा हाहाकार

NDTV से मिली जानकारी के मुताबिक, मलेशिया (Malaysia) की राजधानी कुआलालंपुर के बाहरी इलाके में एक कैंपसाइट में भूस्खलन के बाद दो लोगों की मौत हो गई है. (Malaysia) राजधानी कुआलालंपुर के बाहरी इलाके में सेलांगोर राज्य में स्थानीय समयानुसार (1900 GMT) लगभग 3 बजे भूस्खलन हुआ है. राज्य अग्निशमन (Firefighting) और बचाव विभाग के एक बयान के अनुसार, सड़क के किनारे कैंपिंग की सुविधा प्रदान करने वाला एक फार्महाउस भी भूस्खलन से नष्ट हो गया है.

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी द्वारा सोशल मीडिया पर एक संदेश के अनुसार, मलेशिया (Malaysia) में 90 से अधिक लोग भूस्खलन में फंस गए थे और 60 सुरक्षित पाए गए थे. जबकि 51 अभी भी लापता हैं. इसके अलावा, नौ मृतकों के अलावा सात घायल हो गए हैं.

400 को लोगों को किया गया है तैनात

जिला पुलिस प्रमुख सुफियान अब्दुल्ला ने मीडिया को संबोधित किया और कहा कि कई एजेंसियों के लगभग 400 लोगों को तलाशी और बचाव अभियान के लिए तैनात किया गया है. विभाग के निदेशक नोराज़म खामिस ने रायटर को बताया कि भूस्खलन कैंपसाइट के ऊपर 30 मीटर की अनुमानित ऊंचाई से गिरा है.

Malaysia के कुआलालंपुर में भयंकर भूस्खलन से 51 लोग हुए लापता, 2 की मौत
Malaysia के कुआलालंपुर में भयंकर भूस्खलन से 51 लोग हुए लापता, 2 की मौत

यह आपदा मलेशिया (Malaysia) की राजधानी के उत्तर में स्थित बटांग कली जिले में एक सुंदर पहाड़ी देश जेंटिंग हाइलैंड्स के ठीक बाहर हुई है. यह जगह अपने रिसॉर्ट्स और प्राकृतिक सुंदरता के लिए लोकप्रिय है. सेलांगोर को पहले भूस्खलन का सामना करना पड़ा है.

21,000 लोगो ने छोड़ा है राज्य

एक साल पहले, मलेशिया (Malaysia) भर के सात राज्यों में मूसलाधार बारिश से आई बाढ़ से लगभग 21,000 लोग विस्थापित हुए थे. बता दें की दो हफ़्तों पाहले भी मलेशिया (Malaysia) के कुआलालंपुर में हुई बारिश ने राजधानी के कई इलाकों में बाढ़ का पानी देखा है. जिनमें जालान पर्लिमेन, जालान महाराजलेला, जालान ट्रैवर्स और अन्य, साथ ही चेरस में तमन कनॉट शामिल हैं.

वहां के शीर्ष अधिकारीयों ने घोषणा की थी. अधिकारीयों ने कहा था की, “यदि आपने इन प्रभावित क्षेत्रों में कार्यालय जाने या अन्यथा यात्रा करने या बाहर जाने की योजना बनाई है. तो यह पता लगा ले की क्या आपका मार्ग आपको इन प्रभावित क्षेत्रों में से किसी के माध्यम से तो नहीं ले जाएगा. अगर ऐसा है टी अपने घरों में सुरक्षित रहें.”

भारत में भी हो रही है तबाही

ना सिर्फ मलेशिया (Malaysia) बल्कि भारत में भी तबाही मची हुई है. राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई. जबकि छह अन्य लोगों के मारे जाने की आशंका है. क्योंकि भारी बारिश के कारण हिमाचल में बाढ़ की स्थिति, भूस्खलन और दुर्घटनाएं जारी हैं.

इससे पहले दिन में हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मौतों पर शोक व्यक्त किया और कहा कि प्रशासन युद्धस्तर पर बचाव अभियान चला रहा है. उन्होंने कहा कि भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में बड़ी संख्या में जान-माल का नुकसान हुआ है.

Leave a Reply