26/11: पाकिस्तान ने 26/11 हमले के आतंकी को सुनाई 15 साल की सज़ा

26/11: 26/11 मुंबई (Mumbai) हमलों में मुख्य हैंडलर साजिद मजीद मीर (Sajid majeed mir) को पाकिस्तान (Pakistan) की अदालत ने 15 साल की सजा सुनाई है. सज्जाद मीर (Sajid majeed mir)  के बारे में अब तक यह जानकारी थी कि उसकी मौत हो चुकी है. लेकिन अब पाकिस्तान ने सज़ा सुना कर सबको हैरान कर दिया है.

पाकिस्तान ने सुनाई सज़ा

ANI की ख़बर के अनुसार, 26/11  मुंबई (Mumbai) हमले के मास्टरमांइड को लगभग 15 साल की सजा सुनाई है. साजिद मजीद मीर (Sajid majeed mir) पहले पाकिस्तान ने मृत घोषित कर दिया था. आतंकवाद से जुड़े एक वरिष्ठ वकील ने कहा की, “इस महीने की शुरुआत में लाहौर में एक आतंकवाद-रोधी अदालत ने प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा (LIT) के एक कार्यकर्ता साजिद मजीद मीर (Sajid majeed mir) को 15 साल की जेल की सजा सुनाई थी.”

साजिद मजीद मीर (Sajid majeed mir) को मुंबई (Mumbai) हमलों का “प्रोजेक्ट मैनेजर” कहा जाता था. मीर कथित तौर पर 2005 में फर्जी नाम से फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल कर भारत (India) आया था. Financial Action Task Force (FATF) की आखिरी बैठक से पहले, पाकिस्तान (Pakistan) ने कथित तौर पर एजेंसी को बताया कि उसने साजिद मीर को FATF की ‘ग्रे लिस्ट’ (Grey List) से हटाने की मांग करने के लिए गिरफ्तार किया था और उस पर मुकदमा चलाया था.

मारे गए थे 166 लोग

साजिद मीर (Sajid majeed mir) 26/11 के मुंबई (Mumbai) हमलों में अपनी भूमिका के लिए भारत (India) की सबसे वांछित सूची में है, जिसमें 166 लोग मारे गए थे. मुंबई (Mumbai) आतंकी हमले के कथित मास्टरमाइंड और जमात उद दावा प्रमुख हाफिज सईद( Hafiz Saeed) को लाहौर ( Lahore) एटीसी आतंकवाद के वित्तपोषण के मामलों में पहले ही 68 साल कैद की सजा सुना चुकी है.

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) द्वारा नामित आतंकवादी सईद  जिस पर अमेरिका (America) ने 10 मिलियन अमरीकी डालर का इनाम रखा है, को जुलाई 2019 को आतंकवाद के वित्तपोषण के मामलों में गिरफ्तार किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.