China के लिए 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस है बेहद ख़ास इसलिए 14 लाख से अधिक 'अपराधियों' को गिरफ्तार किया

China: चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) की 20वीं कांग्रेस के लिए केवल कुछ ही दिन शेष बचे हैं. सुरक्षा अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था को मद्देनज़र रखते हुए 14 लाख से अधिक अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है.

इस साल की बैठक, जो 16 अक्टूबर को होने वाली है, चीन (China) के लिए महत्वपूर्ण है. क्योंकि राष्ट्रपति शी जिनपिंग का फिर से राष्ट्रपति चुना जाना तय है. राष्ट्रपति शी के अलावा इतना लंबा राज Mao Zedong ने किया है.

China के लिए इस साल होने वाली बैठक है महत्वपूर्ण

फाइनेंशियल टाइम्स अखबार की रिपोर्ट की माने तो चीन (China) के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय ने 100-दिवसीय ऑपरेशन चलाया था. जिसकी शुरुवात चीन ने जून के महीने में की थी. तब से लेकर अब तक चीन 14 लाख संदिग्ध अपराधियों को कैद कर चुगा है. इतना ही नहीं अब तो चीन में जातीय अल्पसंख्यकों की निगरानी तेज कर दी गई है. बीजिंग जाने वाले यात्रियों की पूरी तरह से जाँच की जा रही है. चीन किसी तरह की लापरवाही नहीं बरत रहा है.

China के लिए 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस है बेहद ख़ास इसलिए 14 लाख से अधिक 'अपराधियों' को गिरफ्तार किया
China के लिए 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस है बेहद ख़ास इसलिए 14 लाख से अधिक ‘अपराधियों’ को गिरफ्तार किया

कुछ क्षेत्रों में ज्यादा बलों को तैनात किया गया है. क्योंकि चीन उस एरिया को जातीय अल्पसंख्यकों की एक बड़ी उपस्थिति के कारण बीजिंग को असुरक्षित मानता है. राजधानी बीजिंग में, तियानमेन स्क्वायर के पश्चिमी किनारे पर ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल जैसी जगहों को  संवेदनशील जगहों में से एक माना जाता है. इस क्षेत्र में सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है. मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से खबर मिली है की यहीं पर कांग्रेस आयोजित की जाएगी. जिंगशी होटल में सभी तो ठराया जाएगा.

चीन ने सुरक्षा के किए हैं पुख्ता इंतजामात

बीजिंग (China) में मेट्रो ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों को किसी भी लिक्विड पदार्थ को बोतलों में ले जाने की इजाजत नहीं है. लिक्विड पदार्थ सिर्फ सुरक्षा गार्ड के सामने ही पी सकते हैं. मीडिया का कहना है की मेट्रो स्टेशन पर गार्ड ने कहा है की, “आप जानते हैं कि कांग्रेस आ रही है. इसलिए जांच सख्त होगी. कृपया सहयोगी बनें.”

रॉयटर्स समाचार एजेंसी ने बताया है कि महत्वपूर्ण राजनीतिक बैठक के मद्देनजर चीन (China) ने अधिक सुरक्षा कर्मियों को काम पर रखा है. जिनमें से 42 गार्ड को प्रमुख लोगों पर 24 घंटे निगरानी रखने के लिए नियुक्त किए गए हैं.

फाइनेंशियल टाइम्स अखबार की माने तो, चीन में 16-18 अक्टूबर को 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस का आयोजन होने जा रहा है जिसमें राजनीतिक और आर्थिक नीतियों की रूपरेखा पर चर्चा होगी. इस बैठक को इसलिए भी बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

तख्तापलट की बातें भी आई थी सामने

बता दें की, हाल ही में ऐसी खबरें आई थी की चीन (China) में तख्तापलट हो गया है. वहां के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को सेना ने हिरासत में ले लिया है. लेकिन बाद में एक अधिकारिक पत्रकार द्वारा इन ख़बरों को ख़ारिज कर दिया गया था.

बताया जा रहा था की, राष्ट्रपति शी जिनपिंग की कुर्सी छीन गयी है. हालाँकि, इस बार की बैठक में भी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नाम पर ही मुहर लगने के चांसेस हैं. या इस बैठक में शी चिनपिंग एक बार फिर अपने कार्यकाल का विस्तार कर सकते हैं. स्थाई मीडिया का कहना है इस बार सभी चीज़ें मुश्किल हैं और जब तक फैसला न आजाए अफवाहों पर भरोसा न करें.

Leave a Reply