September 25, 2022
15th President of India: भारत की 15वें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज ली शपथ, दी गई 21 तोपों की सलामी

15th President of India: भारत की 15वें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज ली शपथ, दी गई 21 तोपों की सलामी

Spread the love

आज भारत की 15वें राष्ट्रपति (15th President of India) के तौर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) ने आज शपथ ली. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि, “मैंने ओडिशा के गांव से जीवन यात्रा शुरू की है. ये पद मेरी उपलब्धि नहीं, बल्कि देश के गरीबों की उपलब्धि है. लोकतंत्र की शक्ति से यहां पहुंची हूं. मैं गौरवान्वित महसूस कर रही हूं. मेरे लिए जनता का हित सर्वोपरि है.”

राष्ट्रपति को मिली 21 तोपों की सलामी

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, देश की नई और 5वें राष्ट्रपति (15th President of India) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शपथ लेने के बाद उनके सम्मान में 21 तोपों की सलामी दी गई। तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर मुर्मू अगले 5 साल तक इस शीर्ष पद पर रहेंगी. बता दें की, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) एनवी रमना ने निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई. मुर्मू देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति हैं.

इसके साथ ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति हैं. इसके साथ ही इसके साथ ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज़ाद भारत के बाद जन्मी पहली राष्ट्रपति बनी हैं. राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्राई सर्विस गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्हें 21 तोपों की सलामी भी दी गई. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे थे. यहां उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का विडियो…

ANI की तरफ मिली जानकारी के मुताबिक, भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा की,

“जगत कल्याण की भावना के साथ, मैं आप सब के विश्वास पर खरा उतरने के लिए पूरी निष्ठा व लगन से काम करने के लिए सदैव तत्पर रहूंगी. मैं चाहती हूं कि हमारी सभी बहनें व बेटियां अधिक से अधिक सशक्त हों तथा वे देश के हर क्षेत्र में अपना योगदान बढ़ाती रहें. मेरा जन्म तो उस जनजातीय परंपरा में हुआ है जिसने हजारों वर्षों से प्रकृति के साथ ताल-मेल बनाकर जीवन को आगे बढ़ाया है. मैंने जंगल और जलाशयों के महत्व को अपने जीवन में महसूस किया है. हम प्रकृति से जरूरी संसाधन लेते हैं और उतनी ही श्रद्धा से प्रकृति की सेवा भी करते हैं.”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का नृत्य विडियो अब सुर्ख़ियों में 

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, NDTV ने एक विडियो रिलीज़ किया है. जो इस वक़्त काफी सुर्ख़ियों में बना हुआ है. बताया जा रहा है की ये विडियो 2018 का है. बता दें की, 2015 से साल 2021 तक झारखंड(Jharkhand) की राज्यपाल (Governer) रहीं हैं. उन्हीं दिनों झारखंड की राजधानी रांची (Ranchi) स्थित राजभवन (Raj Bhavan)  में उनके गांव से लोग मिलने आए थे.

ग्रामीणों के स्वागत में राजभवन में एक छोटा सा कार्यक्रम था. उसी कार्यक्रम में ग्रामीणों के अनुरोध पर वहां आदिवासी नृत्य (Tribal Dance)  में द्रौपदी मुर्मू भी शामिल हो गईं. उनका  ये नृत्य अब सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियाँ बटोर रहा है. बता दें की, राष्ट्रपति भवन से रवाना हुए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जनपथ रोड स्थित अपने नए आवास पहुंच चुगे हैं.

बता दें की, विदाई के दौरान पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ट्राई सर्विस गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्रपति बनना भारत के लोए एक एतिहासिक क्षण के रूप में देखा जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.