China में पढ़ाई के लिए 1,300 भारतीय छात्रों को मिली चीनी वीजा

China: चीन ने सोमवार को कहा कि COVID-19 प्रतिबंधों के बावजूद कम से कम 1,300 भारतीय छात्रों को चीनी वीजा मिला है. एक प्रेस वार्ता में चीन (China) के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा है की, “जहां तक ​​​​मुझे पता है COVID-19 के बावजूद, चीन और भारत के बीच प्रगति हुई है. इस बार दोनों देशों के रिश्ते के चलते कम से कम 1,300 भारतीय छात्रों को प्राप्त हुआ है.”

China में इतने भारतीय छात्र जाएंगे पढ़ाई के लिए

ग्लोबल टाइम्स से मिली जानकारी के मुताबिक, चीन (China) में सख्त लॉकडाउन और कड़े प्रतिबंध होने के बावजूद कम से कम 1300 भारतीय छात्रों को चीनी वीजा मिला है. बता दें कि कोरोना वायरस के कारण चीन (China) में अभी भी सख्त लॉकडाउन बरकरार है. प्रेस वार्ता में चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा है की, “भारतीय छात्रों को अपने विश्वविद्यालयों के साथ संपर्क में रहने और परिसर में उनकी वापसी की योजना बनाने की सलाह दी है.”

चीन (China) के लिजियन ने आगे कहा है की, “भारतीय छात्रों और चीनी विश्वविद्यालयों के बीच बात करने  के सभी माध्यम खुले हैं. हमारा सुझाव है कि भारतीय छात्र अपने विश्वविद्यालयों के साथ निकट संपर्क में रहें और अपने विश्वविद्यालयों की व्यवस्था के अनुसार परिसर में वापसी की योजना बनाएं.”

China में पढ़ाई के लिए 1,300 भारतीय छात्रों को मिली चीनी वीजा
China में पढ़ाई के लिए 1,300 भारतीय छात्रों को मिली चीनी वीजा

चीनी विश्वविद्यालयों ने अभी भी भारतीय छात्रों को चीनी वीजा के लिए NOC नहीं किया है जारी

अधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार, 40 चीनी विश्वविद्यालयों ने अभी भी भारतीय छात्रों को चीनी वीजा के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक एनओसी (NOC) जारी नहीं किए हैं. जबकि इनमें से कई विश्वविद्यालय उनके अनुरोधों का जवाब नहीं दे रहे हैं. कुछ विश्वविद्यालयों ने कहा कि उनकी प्रांतीय सरकार उन्हें एनओसी (NOC) जारी करने से रोक रही है.

अन्य देशों के छात्रों को समान दस्तावेज जारी करते समय क्या कोई समय सीमा है, इस सवाल का जवाब देते हुए, लिजियन ने कहा, “मुझे पता है कि आपने भारतीय छात्रों की चीन वापसी के संबंध में हर चीज़ का बहुत ही बारीकी से पालन किया है. मैं आपको बता सकता हूं कि चीनी (China) सरकार विदेशी छात्रों का चीन में फिर से शुरू करने या अपनी पढ़ाई शुरू करने का स्वागत करती है. और सरकार ने उन छात्रों को संभावित सहायता प्रदान की है जिन्हें इसकी आवश्यकता है.”

23,000 से अधिक भारतीय छात्र कर रहें हैं इस चीज़ की चीन में पढ़ाई

आगे उन्होंने कहा की, विदेशी छात्र जो चीन (China) में डिग्री हासिल करना चाहते हैं वे विदेशों में चीनी दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों (Chinese embassies and consulates embassies) में वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

विशेष रूप से, चीन ने उन छात्रों के लिए वीजा जारी करना शुरू कर दिया है. जो अपने चीनी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से अपनी पढ़ाई के लिए वापस जाने के लिए परमिट की ज़रूरत है.

छात्रों के लिए सबसे बड़ी दुविधा यह है की, उन्हें अभी भी चीन की यात्रा करना मुश्किल लगता है क्योंकि दोनों देशों ने अभी तक उड़ान सेवाओं को फिर से शुरू नहीं किया है. 23,000 से अधिक भारतीय छात्र चीन में दवा की पढ़ाई कर रहें हैं. COVID-19 वीजा प्रतिबंधों के कारण वो छात्र वापस आ गए थे.

 

Leave a Reply