Russia के शहर येयस्की में सैन्य विमान हुआ क्रैश, 13 लोगों की मौत

Russia: यूक्रेन के साथ सीमा के पास दक्षिणी रूसी (Russia) शहर येस्क (Yeysk) में एक आवासीय इमारत में सुपरसोनिक लड़ाकू विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से तीन बच्चों सहित कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है.

सोशल मीडिया पर फुटेज में सोमवार को नौ मंजिला इमारत से एक बड़ी आग का गोला फूटता हुआ दिखाई दे रहा था. जिसके कारण आग भी लग गई थी. फायर फाइटर ने आग पर काबू पा लिया था.और जैसे ही बचाव के प्रयास समाप्त हुए, इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने कहा कि 13 शवों को खंडहर से निकाला गया है. यह दुर्घटना सैन्य विमान के क्रैश होने के कारण हुई है.

Russia के शहर येयस्की में हुआ विमान क्रैश

इंटरफैक्स समाचार एजेंसी से मिली जानकारी के मुताबिक, दक्षिणी रूसी (Russia) शहर येस्क में सोमवार को एक सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. बताया जा रहा है की,  रूस (Russia) के एक युद्धक विमान के इंजन में खराबी आ गई थी. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि,

“एक प्रशिक्षण मिशन के लिए टेकऑफ के दौरान विमान एक इंजन में आग लग गई और वो येस्क के बंदरगाह शहर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.”

Russia के शहर येयस्की में सैन्य विमान हुआ क्रैश, 13 लोगों की मौत
Russia के शहर येयस्की में सैन्य विमान हुआ क्रैश, 13 लोगों की मौत

रूसी (Russia) एजेंसियों के हवाले से आपातकालीन स्थितियों के मंत्रालय के अनुसार, “बचावकर्ताओं ने मलबे की खुदाई पूरी कर ली है. कुल मिलाकर, तीन बच्चों सहित 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि 19 लोग घायल हो गए हैं.” रक्षा मंत्रालय के अनुसार, सुखोई एसयू-34 के चालक दल विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले बाहर निकलने में सफल रहे हैं.

रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, “दक्षिणी सैन्य जिले के सैन्य हवाई क्षेत्र से प्रशिक्षण उड़ान भरने के चलते एक एसयू -34 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने का कारण टेकऑफ़ के दौरान एक इंजन में आग लगना था.” रक्षा मंत्रालय ने बताया कि दुर्घटना के बाद लगी आग करीब 2000 वर्ग मीटर के दायरे में फैल गई थी.

स्थाई निवासियों ने ज़ाहिर किया अपना दुःख

एक स्थाई निवासी ने AFP न्यूज़ एजेंसी को बताया है की, “ बहुत भयंकर विस्फोट हुआ है. अंदर सब कुछ जल रहा है. धुआं-धुंआ हो गया है.” आगे उन्होंने बताया की, “मैं स्पष्ट रूप से सदमे में हूं. मेरा बच्चा घर पर अकेला था. हम पहले से ही हर दिन डर के साथ सोते थे. मारियुपोल हमारे सामने है.” उन्होंने कहा की, पास के यूक्रेनी बंदरगाह का जिक्र करते हुए इस साल की शुरुआत में रूसी सेना ने घेर लिया और अब मास्को पर कब्जा कर लिया था.

रूस (Russia) की इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने आपातकालीन सेवाओं के हवाले से कहा कि अपार्टमेंट की इमारत की पांच मंजिलों में आग लगी थी. ऊपरी मंजिलें गिर गई थीं और लगभग 45 फ्लैट क्षतिग्रस्त हो गए थे. रूस (Russia) की इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने आगे कहा की, यह आग 2,000 वर्ग मीटर (21,500 वर्ग फुट) में फैल गई.

येस्क, लगभग 90,000 लोगों का शहर है. स्थानीय क्रास्नोडार प्रशासन ने टेलीग्राम पर कहा की, “लगभग 600 लोग आमतौर पर इमारत में रहते हैं. राज्यपाल ने हर एक निवासी को इमारत से निकालने का आदेश दिया है.”

Leave a Reply